विनय कुमार गुप्ता की रिपोर्ट
रुद्रपुर देवरिया। सूर्य उपासना और आस्था के महापर्व छठ पूजा पर बुधवार को सेमरौना स्थित बथुआ घाट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। हर तरफ रंग बिरंगी परिधानों में सजी ब्रती महिलाओं ने अस्त होते भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर सुख समृद्धि की कामना की।
ग्रामीण क्षेत्र के राप्ती और गोर्रा नदी के किनारे नरायनपुर, पिड़राघाट, तथा क़ुरना, व मझने नदी के किनारे भी आस्था के महापर्व छठ पूजा के लिए ब्रती महिलाओं ने भगवान सूर्य की आराधना की नदी के तट पर टिमटिमाते दियो कि रोशनी और छठ गीत के शोर से यहा का माहौल भक्ति के रस से सराबोर था, हर तरफ भगवान सूर्य से कामना लिए महिलाओं ने नदी के जल में खड़े होकर आराधना की।
नगर के शीतला मंदिर देवी श्री दुग्धेश्वर नाथ मंदिर स्थित गिरजा सरोवर,पर भी हजारो महिलाओं ने भगवान सूर्य की आराधना की। छठ पूजा को लेकर कई दिनों से महिलाएं तैयारियों में जुटी थी और बुधवार को विभिन्न प्रकार के फल मिष्ठान और अन्य पूजन सामग्रियों और विशेष मन्नत पूरी होने पर बहुत से परिवारों के लोग गाजे बाजे के साथ छठ घाट पहुंचकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर समृद्धि की कामना की।
बथुआ रिवरफ्रंट समेत अन्य आयोजन स्थलों पर नगर पंचायत द्वारा साफ सफाई के साथ बिजली की सजावट की व्यवस्था की गई हैं। मेले में नगर पंचायत द्वारा कैम्प लगाया गया जहाँ चेयरमैन प्रतिनिधि वीरेंद्र शर्मा के साथ सभासद गण उपस्थित रहे। वही सुरक्षा व्यवस्था में उप जिलाधिकारी संजीव कुमार उपाध्याय, क्षेत्राधिकारी जिलाजीत चौधरी, कोतवाली प्रभारी जितेंद्र तिवारी उप निरीक्षक मनीष सिंह अरविंद कुमार के साथ पुलिस और पीएसी बल मौजूद रहे।