✍️मृत्युंजय विशारद की रिपोर्ट

🟥देवरिया 05 फरवरी

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नवनिर्मित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के भवन का पुरुषोत्तमपुर में उद्घाटन किया।
उन्होंने कहा कि नए प्रशिक्षण संस्थान से जनपद की छवि निखरेगी और युवकों के कौशल में वृद्धि होगी। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त युवा स्वरोजगार कर आर्थिक स्वावलंबन प्राप्त करेंगे ही साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार देंगे। गरीबी उन्मूलन तथा आर्थिक स्वावलंबन के दृष्टिकोण से यह संस्थान जनपद के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि इस संस्थान में विभिन्न ट्रेडों का प्रशिक्षण एक ही छत के नीचे प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से इस संस्थान का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके उपाध्याय ने बैंक की विभिन्न योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंक प्रायरिटी सेक्टर लेंडिंग प्राथमिकता के आधार पर करता है।
अग्रणी जिला प्रबंधक राकेश कुमार ने बताया की इस प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न प्रकार के रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे सिलाई, ब्यूटी पार्लर, मशरूम उत्पादन, टेडी बियर मेकिंग, कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग, बीसी सखी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। भवन के अभाव में अभी तक प्रशिक्षण कार्यक्रम सुचारु रुप से संचालित नहीं हो पा रहा था, लेकिन इस नवीन भवन के निर्माण के बाद जनपद में बड़ी संख्या में लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर डीसी एनआरएलएम, बैंक अधिकारी गण, बैंकिंग सखी, ग्राम प्रधान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।