अमरजीत यादव,बस्ती:सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा में बुधवार को प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ फैज वारिस की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख अनिल दूबे ने अपर सीएमओ डॉ सीएल कनौजिया के साथ फीता काटकर आयुष्मान पखवाड़ा का उद्घाटन किया। इस दौरान विभिन्न गांव से आए लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किया गया।मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख अनिल दूबे ने कहा कि प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाने वाले गोल्डन कार्ड पर लाभार्थी का सरकारी अस्पतालों व चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख रूपये खर्च तक का मुफ्त इलाज होता है। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि लोगों को जागरूक कर न्याय पंचायत वार या ग्राम पंचायत स्तर कैंप लगाकर यह कार्ड बनाया जाए। जिससे इस योजना का लोग लाभ उठा सकें।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सीएल कनौजिया ने बताया कि अभी तक कुदरहा ब्लॉक में 20% लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बना है। जिसमें प्रगति लाने के लिए16 सितंबर से 30 सितंबर तक गांव-गांव कैंप लगाकर नि:शुल्क गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ फैज वारिस ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड सिर्फ उन्हीं लाभार्थियों के बनेंगे। जिनका वर्ष 2011 में सामाजिक, आर्थिक, जातीय जनगणना के आधार पर सूची में नाम शामिल किया गया था। शासन से मिली सूची में ब्लाक में कुल 10543 परिवार पात्र हैं। वर्ष 2016-17 से लेकर आज तक 5612 परिवार के 9756 सदस्यों का गोल्डन कार्ड बन गया है।शेष 4931 परिवार के सदस्यों का अभी तक एक भी गोल्डन कार्ड नहीं बना है। उन्हीं चयनित परिवार के छूटे हुए सदस्यों का गोल्डन कार्ड बनेगा।

ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक राघवेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि शासन द्वारा मिली सूची में नाम पता करने के लिए टोल फ्री नंबर 180018004444 पर कॉल करके जान सकते हैं।कि हमारा नाम सूची में शामिल है या नहीं, यदि सूची में नाम शामिल नहीं है तो उनका गोल्डन कार्ड नहीं बन सकता है।

इस मौके पर डॉ अश्वनी यादव, डॉ प्रियंका, फार्मासिस्ट दीनानाथ वर्मा, आईओ हरि गोविंद द्विवेदी,पवन सिंह, रंजना,अनुपम के अलावा भाजपा नेता बालकृष्ण उर्फ पिंटू तिवारी,सच्चिदानंद यादव, सुनील तिवारी, भोलू पाल, गंगाराम दूबे उपस्थित रहे।