बस्ती, 22 सितंबर 2021 आपके द्वार आयुष्मान के दूसरे चरण में अब तक चार हजार से ज्यादा लोगों द्वारा आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया जा चुका है। 30 सितंबर तक यह पखवाड़ा संचालित किया जाएगा। इस दौरान ऐसे लाभार्थी परिवार जिनमें किसी एक भी सदस्य का कार्ड नहीं बना है, उन्हें चिन्ह्ति करते हुए आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि कम से कम 70 प्रतिशत परिवार में आयुष्मान कार्ड पहुंच जाए। गांव-गांव में कैम्प लगाकर जनसेवा केंद्र के वीएलई द्वारा कार्ड के लिए आवेदन लिया जा रहा है।

एसीएमओ/आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देश पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य (आयुष्मान भारत) तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को आयुष्मान कार्ड से संतृप्त करने के लिए 16 सितंबर से 30 सितंबर तक ‘आपके द्वार आयुष्मान’ का दूसरा चरण संचालित किया जा रहा है। हर ब्लॉक में प्रतिदिन तीन से चार कैम्प लगाए जा रहे हैं। आशा कार्यकर्ताओं को उनके क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची पहले ही उपलब्ध करा दी गई है, जिससे वह लाभार्थी को कैम्प के आयोजन की तिथि, समय व स्थान की जानकारी पहले से दे दें । इसके अलावा सभी आशा कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि कैम्प वाले दिन लाभार्थी को फोन आदि से सूचना देकर कैम्प में बुलवाकर उसका आवेदन कराए। लाभार्थियों से कहा जा रहा है कि वह अपना राशन कार्ड, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का पत्र, आधार कार्ड लेकर जरूर आएं। आवेदन के एक सप्ताह में आयुष्मान कार्ड जारी हो जा रहा है।

1.67 लाख जारी हो चुका है आयुष्मान कार्ड

डॉ. कन्नौजिया ने बताया कि जिले में अब तक 1.67 लाख आयुष्मान कार्ड जारी हो चुका है। 71 हजार से ज्यादा परिवार ऐसे हैं, जिनमें किसी एक व्यक्ति को अवश्य यह कार्ड मिल चुका है। जिले में कुल 1.59 लाख परिवार का कार्ड बनाया जाना है।