मऊ। क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा जनपद मऊ में अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर सघन जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आमजन को “नया सवेरा” “नई उड़ान” और “नई मंजिल” योजना के बारे में जागरूकता संदेश दिए जा रहे हैं।
जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए नगर पालिका परिषद मऊ के चेयरमैन श्री तैय्यब पालकी ने कहा की भारत सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। जिनमे नई उड़ान, नई मंजिल और नया सवेरा योजना भी है। इन योजनाओं से लाभान्वित होकर अल्पसंख्यकों का प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन हो रहा है और उनका प्रतिनिधित्व सरकारी सेवाओं के साथ अन्य सेवाओं में भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा की कौशल उन्नयन से अल्पसंख्यकों के लिए रोजगार के अवसर में वृद्धि हो रही है। जिससे अल्पसंख्यक युवा भी मुख्यधारा के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के पंजीकृत सांस्कृतिक दल कैलाश यादव एंड पार्टी, मऊ द्वारा मऊ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर विषयगत महत्वपूर्ण संदेश लोकगीतों के माध्यम से प्रस्तुत किए गए। इसके साथ साथ पोस्टर, बैनर, स्टीकर, हैण्डबिल और पैम्पलेट के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

फील्ड पब्लीसिटी ऑफिसर तारिक अजीज ने बताया कि केंद्र सरकार के “नया सवेरा योजना” का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को सशक्त बनाना और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है, ताकि सरकारी और निजी नौकरियों में उनकी भागीदारी में सुधार आए। “नई मंजिल योजना” से पढ़ाई बीच में छोड़ने वालों को मदद मिलेगी। इस योजना से अल्पसंख्यक समुदाय खास तौर से मुसलमान युवाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, साथ ही उनके जीविकोपार्जन के लिए जरूरी शैक्षिक आवश्यकता पूरी करने में मदद मिलेगी। इसी तरह ,”नई उड़ान योजना” का उद्देश्य संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग तथा राज्य लोक
सेवा आयोग के द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है, ताकि वे संघ तथा राज्य सरकारों की सिविल सेवाओं में नियुक्ति के लिए प्रतिस्पर्धा करने में पर्याप्त रूप से सक्षम हो सकें तथा सिविल सेवाओं में अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाया जा सके।