मऊ / “अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर किया गया जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन” प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिता में कुल 50 प्रतिभागी पुरस्कृत
मऊ। क्षेत्रीय लोकसंपर्क ब्यूरो, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं “नया सवेरा” “नई उड़ान” और “नई मंजिल” योजना के बारे में जागरूकता एवं प्रचार प्रसार हेतु तालीमुद्दीन निस्वाॅ डिग्री कॉलेज, पहाड़पुरा, जनपद मऊ में दो दिवसीय जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कॉलेज की प्राचार्या डॉक्टर रफअत परवीन ने कहा कि “नई उड़ान योजना” का उद्देश्य संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग तथा राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है, ताकि वे संघ तथा राज्य सरकारों की सिविल सेवाओं में नियुक्ति के लिए प्रतिस्पर्धा करने में पर्याप्त रूप से सक्षम हो सकें तथा सिविल सेवाओं में अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाया जा सके। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता असद नोमानी ने अल्पसंख्यक समुदायों से युवाओं को शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना “नई मंजिल योजना” के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को मदद मिलेगी। इस योजना से अल्पसंख्यक समुदाय खास तौर से मुसलमान युवाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, साथ ही उनके जीविकोपार्जन के लिए जरूरी शैक्षिक आवश्यकता पूरी करने में मदद मिलेगी। फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर तारिक अजीज द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि केंद्र सरकार के “नया सवेरा योजना” का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को सशक्त बनाना और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है, ताकि सरकारी और निजी नौकरियों में उनकी भागीदारी में सुधार आए।
दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान आयोजित गोष्ठी में विद्यालय की छात्राओं के मध्य प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। जिसमें सही उत्तर देने वाले 50 विजेता प्रतिभागियों को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी कार्यक्रम में प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो,लखनऊ के पंजीकृत दल मनोज कुमार एण्ड पार्टी मऊ के द्वारा लोकगीत व सांस्कृतिक कार्यकर्मो के माध्यम से विषयगत उद्देश्यों को सरलता पूर्वक प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार सहायक रामखेलावन, जय प्रकाश, दिलशाद अफरोज, सुनीता जैसल, छाया मिश्रा, जिकरा खातून, नगमा और इशरत जहां सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।