छात्रों के साथ बैठकर डीएम ने भोजन भी किया

🛑मुंगेर। सदर प्रखंड परिसर स्थित अंबेदकर आवासीय विद्यालय में शनिवार को दीदी की रसोई का उद्घाटन जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने फीता काट कर किया। इसके पूर्व विद्यालय की छात्राओं द्वारा जिलाधिकारी को तिलक लगाकर सम्मानित करते हुए स्वागत गान प्रस्तुत की गयी।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी, डीपीएम जीविका सहित अन्य उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज अंबेदकर आवासीय विद्यालय में विद्यालय में आवासीत छात्राओं के भोजन के लिए जीविका के तहत दीदी की रसोई का उद्घाटन किया गया है।

इसका उद्देश्य विद्यालय में आवासीत छात्राओं को स्वच्छ व शुद्ध भोजन कराना है। दीदी की रसोई के माध्यम से छात्राओं को तीनों वक्त का नास्ता व खाना उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय की छात्राओं को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी सभी छात्राओं के साथ बैठकर भोजन भी किए। उन्होंने कहा कि दीदी की रसोई के भोजन की गुणवत्ता को बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा विद्यालय में संचालित सभी कक्षाओं एवं अन्य कार्यो का ससमय संचालन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने विद्यालय की सभी छात्राओं से कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें तथा अपना लक्ष्य निर्धारित करें। आज राज्य सरकार बेटियों को शिक्षा सहित नौकरी के क्षेत्र में भी बहुत तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। शिक्षा के लिए जहां आवासीय विद्यालय सहित उच्च शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध करा रही है।

वहीं रोजगार के क्षेत्र में भी 35 प्रतिशत आरक्षण देकर उन्हें विभिन्न सेवाओं में नौकरी का मौका दे रही है। आज छात्राएं एवं महिलाएं पढ़ लिखकर प्रत्येक क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहीं हैं और पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र निर्माण में अपना बहुमूल्य योगदान दे रही है।

इस लिए आप सब भी मन लगाकर पढ़ें और पढ़ लिखकर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पाकर अपना, समाज व जिले का नाम रोशन करें। अब तो सरकार खेल के माध्यम से भी नौकरी प्रदान कर रही है।

यदि आप का शिक्षा के प्रति रूची कम है और किसी खेल में अत्यधिक रूची है तो आप उसी खेल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर देश स्तर पर मेडल लाएं और राज्य सरकार उसके बदले आपको नौकरी प्रदान करेगी।