,🛑पनियरा, महराजगंज में आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत “निपुण पनियरा की ओर” हेतु कक्षा 1, 2 और 3 के बच्चो, अभिभावक-शिक्षक गोष्ठी एवं चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें अधिकांश अभिभावकों एवं एस.एम.सी. सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक त्रिलोकी नाथ प्रजापति ने सभी अभिभावकों का स्वागत किया एवं कक्षा 2 के नोडल शिक्षक विवेक गुप्ता ने मीटिंग के बिंदु साझा किए। इसी क्रम में नवाचारी एवं कक्षा 1 के नोडल शिक्षक वरेश कुमार ने अभिभावकों के समक्ष भाषा एवं गणित विषयों के त्रैमासिक क्रियाकलापों को रखा।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को अकादमिक रिसोर्स पर्सन महेंद्र चौहान ने पुरस्कृत किया। वरेश कुमार ने बालक शिक्षा के तीन अवयव शिक्षक, शिक्षालय और अभिभावक के भूमिका और जिम्मेदारी पर चार्ट व वीडियो फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत किया एवं निपुण लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए सभी कक्षाओं के निपुण लक्ष्य विषयवार अभिभावकों से साझा किए।

सहायक अध्यापक वरेश कुमार ने उन्हें यह भी अवगत करवाया गया की विद्यालय में अनुश्रवण हेतु प्रदेश स्तरीय उच्च अधिकारियों के द्वारा बच्चों का आकलन किया जाता है जिसमें हम सभी को सक्रिय भूमिका निभानी है और अपने बच्चों का नियमित गृहकार्य , पठन कौशल एवं अन्य गतिविधियों में मार्गदर्शन भी करना है।
इसके उपरांत अध्यापक रामेश्वर ने डी. बी. टी., विद्यालय गतिविधियों, खेल कूद, पुस्तकालय , स्वच्छता आदि बिंदुओं को सभी अभिभावकों से साझा करते हुए उनके सुझाव भी आमंत्रित किए।

एस. एम. सी. सदस्यों ने वरेश कुमार द्वारा विद्यालय में करवाई जा रही गतिविधियों एवं कक्षा कक्ष में लगे सहायक शिक्षण सामग्री और क्राफ्ट कार्य की मुक्त कंठ से प्रशंसा की एवं बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने के लिए सहमति भी दी।

इस अवसर पर कक्षा 1 के बच्चों सिमरन, सोनी, सुनीता, अंश, अफसरा, सोनाक्षी, अन्नू ने ‘चूहे की जान आफत में’ नाटक प्रस्तुत किया। ए आर पी महेंद्र चौहान ने कक्षा 1 के बच्चों सुनीता, अफसरा, सिमरन, नैना से पोस्टर का पठन सभी अभिभावकों के समक्ष करवाते हुए

परिषदीय विद्यालयों में बदलाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यालय और जनसमुदाय में सकारात्मक वातावरण का सृजन होता है। साथ ही अन्य बच्चे भी प्रेरित व प्रोत्साहित होते हैं। नोडल शिक्षक वरेश कुमार ने शीतलहर के अवकाश के लिए सभी बच्चों को अपनी ओर से कापी व गृहकार्य दिया और 91 प्रतिशत उपस्थिति वाले बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत महेंद्र चौहान द्वारा माँ सरस्वती

के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर ग्राम रतनपुरवा के अभिभावकों, मे मुख्य रुप से अनिल कुमार, प्रेम शीला, सीमा, रीना, अनीता, अकबरुन निशा, सरिता, रामलक्षन, मैनावती, सरोज, योगेन्द्र सहित समस्त विद्यालय स्टाफ एवं बच्चे उपस्थित रहे। अंत में नोडल शिक्षिका सुनीता कुमारी ने आगंतुक अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापन किया।