मथुरा
✍️ रिपोर्ट सत्येंद्र यादव

🔴मथुरा– अक्षय पात्र फाउण्डेशन द्वारा परिषदीय विद्यालय रामताल में संचालित शिक्षा एवं संस्कार केन्द्र “अभय“ में अध्ययनरत 100 छात्र एवं छात्राओं को स्कूल बैगो का वितरण श्रीमती डॉ0 प्रतिभा ग्रोवर की गरिमामय उपस्थिति में किया गया।डॉ0 प्रतिभा ने बच्चों के साथ सहज वार्तालाप करते हुए उनके शिक्षण की विधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने उन्हें अपने द्वारा बनाये गए विज्ञान के विभिन्न मॉडल्स को दिखाकर उनकी कार्यप्रणाली के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के निरीक्षण एवं बच्चों के साथ चर्चा के बाद उन्होंने संस्था द्वारा संचालित अभय कार्यक्रम को बच्चों के हित में आवश्यक बताते हुए प्रशंसा की । इस कार्यक्रम के पश्चात उन्होंने अक्षय पात्र की केंद्रीयकृत रसोई का निरीक्षण भी किया।

अभय कार्यक्रम के संयोजक जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि अभय शिक्षा केन्द्र रामताल में शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा डॉ0 गौरव ग्रोवर जी की धर्म पत्नी श्रीमती डॉ0 प्रतिभा ग्रोवर की उपस्थिति में 100 छात्र एवं छात्राओं को स्कूल बैगो का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा अभय शिक्षा केंद्र में अध्ययनरत 1100 विद्यार्थियों को स्कूल बैग का वितरण किया जाएगा। अभय प्रकल्प के विषय में कहा कि अभय, अक्षय पात्र फाउण्डेशन द्वारा चयनित परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा एवं संस्कार को प्रोत्साहित करने का प्रकल्प है। इस कार्यक्रम को वर्ष 2018 में प्रारम्भ किया गया था। वर्तमान में इस संध्या कालीन शिक्षण प्रकल्प द्वारा 16 गाँवों के 1049 छात्र एवं छात्राओं को ज्ञान दीदीयों के माध्यम से हिन्दी, अंग्रेजी, गणित सहित अन्य विषयों का ज्ञान निरंतर प्रदान किया जा रहा है।
इस अवसर पर अभय शिक्षण प्रकल्प के समन्वयक राधे श्याम, ज्ञान दीदी लक्ष्मी सिंह एवं ज्ञान दीदी श्रीमती सीमा सिंह जी, अक्षय पात्र के विष्णु सिंह उपस्थित रहे।