🛑देवरिया। विकास खंड बैतालपुर के पशुधन प्रसार अधिकारी निशाकान्त तिवारी ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार ने कुक्कुट पालन योजना अंतर्गत मुर्गी पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आकर्षक एवं व्यवहारिक कुक्कुट विकास नीति लागू की है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी देवरिया डॉ.ए.के.वैश्य के पत्रानुसार जनपद में सात मुर्गी फार्म की स्थापना का लक्ष्य है जिसमें तहसील देवरिया के लिए तीन, रुद्रपुर के लिए एक व अन्य तहसीलों के लिए भी एक है।

कुक्कुट विकास नीति 2022 के अंतर्गत 10 हजार,30 हजार व 60 हजार पक्षी क्षमता की कॉमर्शियल लेयर की स्थापना की जाएगी। प्रति इकाई की लागत धनराशि क्रमशः 99 लाख,2.56 करोड़ एवं 4.91 करोड़ आंकी गई है। 10 हजार पक्षी क्षमता की पैरेंट ब्रायलर इकाई की स्थापना भी की जाएगी जिसकी लागत 2.89 करोड़ होगी। जमीन क्रमशः 1 एकड़, 2.5 एकड़ एवं 4 एकड़ की आवश्यकता होगी।

परियोजनाओं का वित्त पोषण 30 प्रतिशत मार्जिन मनी तथा 70 प्रतिशत ऋण के अनुपात में होगा। लाभार्थी को बैंक से प्राप्त ऋण पर 60 माह तक 7 प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जाएगी। भूमि के खरीद या लीज पर लगने वाली स्टैम्प शुल्क पर शत् प्रतिशत छूट मिलेगी। 10 साल तक बिजली बिल में भी प्रतिपूर्ति मिलेगी।

आवेदन एवं विशेष जानकारी के लिए निकट के पशु चिकित्सालय एवं विकास भवन देवरिया में मुख्य पशुचिकित्साधिकारी कार्यालय से संपर्क करें।