✍️उमानाथ यादव
🟥रायबरेली, 31 सितंबर 2022

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान में शनिवार को विकासखंड राही के बेला भेला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अति कुपोषित बच्चों ( सैम )की स्वास्थ्य जांच कर दवाएं व पोषण किट वितरित करने का कार्यक्रम आयोजित हुआ ।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उप जिला अधिकारी शिखा शंखवार ने कहा कि जिलाधिकारी की पहल पर बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए इस तरह का कार्यक्रम जनपद के विभिन्न विकास खंडों में आयोजित हो रहा है जिसके तहत अति कुपोषित बच्चों (सैम)की स्वास्थ्य जांच चिकित्सकों की टीम द्वारा की जा रही है तथा इन बच्चों को दवाएं एवं पोषण किट का वितरण किया जा रहा है ।
उप जिला अधिकारी ने कहा कि बच्चों की देखभाल अच्छे से करें । बच्चों का नियमित वजन और लंबाई की नाप कराएं
बच्चों का खानपान अच्छा रखें यदि बच्चे में कोई समस्या है तो नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दिखाएं । इसके साथ ही सभी लोग अपने बच्चों का नियमित खानपान अच्छा रखें जिससे आप सभी के बच्चे स्वस्थ रहें। पोषण किट की व्यवस्था जिलाधिकारी रकी प्रेरणा से इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन, लघु उद्योग भारती और बिरला कारपोरेशन द्वारा किया गया।
इस अवसर पर बेला भेला में 89 बच्चों की स्वास्थ्य जांच करते हुए दवा की किट और 72 पोषण किट का वितरण किया गया ।
इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी संजय कुमार राय बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेंद्र कुमार स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी एसके पांडे आपूर्ति निरीक्षक अमित चतुर्वेदी किरण देवी मुख्य सेविका रमाकांत ई मुख्य सेविका कुसुम माधुरी शिवा जहीर नकवी समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरबीएसके टीम के चिकित्सक सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
इसी क्रम में अमावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी मध्यम सैम बच्चों के पोषण किट का वितरण किया गया जहां पर जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद कुमार त्रिपाठी द्वारा जानकारी दी गई कि इसी प्रकार पोषण आहार अपने बच्चों को खिलाएं जिससे बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो सके यदि बच्चा स्वस्थ रहेगा तो उसका सर्वांगीण विकास होगा शरद त्रिपाठी ने सभी बच्चों की माताओं को बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए उन्हें डाइट चार्ट से अवगत कराया और उन्हें नियमित समय से बच्चे को स्वल्पाहार से लेकर पूर्ण आहार तक के विषय में जानकारी प्रदान की।
इन कार्यक्रमों की शृंखला में हरचंदपुर में 136 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए दवा किट व 50 बच्चों को पोषण किट, अमावा में 97 बच्चों की स्वास्थ्य की जांच कर दवा किट का वितरण किया गया व 30 बच्चों कुपोषण किट दी गई, सतावां में 56 बच्चों की स्वास्थ्य जांच वह दवा का वितरण किया गया 50 बच्चों को पोषण किट व नगरीय क्षेत्र में 85 बच्चों की स्वास्थ्य जांच करते हुए दवा किट तथा 30 बच्चों को पोषण किट वितरित की गई ।
इन कार्यक्रमों में सुपरवाइजर मुन्नी मिश्रा रवि सिंह बिरला कारपोरेशन लिमिटेड से पुष्पांजलि यादव विश्वास संस्थान से विकास बाजपेई प्रशांत शुक्ला क्षमा देवी शुक्ला उपस्थित रहे ।