🟣रिपोर्ट नरेश सैनी

मंदिरों प्रमुख चौराहा और नगर के सभी प्रमुख प्रवेश मार्गो को रंग-बिरंगे कपड़ों बैलून और लाइटिंग से बनाया भव्य

🟥मथुरा – योगीराज भगवान श्री कृष्णा की जन्म और क्रीड़ास्थली जन्माष्टमी के महापर्व की तैयारी को लेकर शहर दुल्हन की तरह सज कर तैयार है मथुरा और वृंदावन के प्रमुख मंदिरों को भी विशेष पूजा पाठ के साथ अलौकिक साज सज्जा के साथ तैयार किए गए हैं । राज्य सरकार इस पर्व को भव्यता प्रदान करने के लिए प्रदेश के संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग के अलावा जिला प्रशासन नगर निगम मथुरा वृंदावन को तैयारी में लगाया हुआ है शहर की सफाई व्यवस्था के अलावा विद्युत व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं पुलिस को व्यापक सुरक्षा प्रबंधन के निर्देश दिए हैं। उसके लिए केंद्रीय सुरक्षा बल के अलावा पी ए सी तथा नागरिक पुलिस के जवानों को हजारों की संख्या में तैनात किया गया है। पूरे शहर को कई सेक्टर में बांट कर श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ना हो इसके लिए व्यापक बंदोबस्त किये गए हैं।
जानकारी के अनुसार आज अजन्मे के जन्म को लेकर जबरदस्त तैयारी शासन और प्रशासन के स्तर से की जा रही है । इसी श्रृंखला में शहर की प्रमुख मार्ग जिनमें छटीकरा से वृंदावन मार्ग पर, गोकुल रेस्टोरेंट, गोवर्धन चौराहा, जमुनापार, रिफाइनरी टॉउनशिप, के अलावा स्टेट बैंक चौराहा, भरतपुर गेट चौराहा, भूतेस्वर चौराहा, डीग गेट चौराहा, मसानी चौराहा, के अलावा श्री कृष्ण जन्म भूमि मन्दिर की तरफ जाने वाले प्रमुख मार्ग जिनमें कल्याण करोति सरस्वती मंदिर मार्ग को भव्यता के साथ रंग-बिरंगे कपड़ों बैलून और लाइटिंग से सजाया गया है। भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से संबंधित चित्रों और मूर्तियां से अलौकिक सजावट की गई है।मुख्य आयोजन श्री कृष्ण मन्दिर में होना है, जगह-जगह कृष्ण लीलाओं का मंचन करने के लिए छोटे-छोटे मंच बनाए गए हैं ।
शहर भर में सरकार के द्वारा सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं प्रशासन ने श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ना हो इसके लिए पूरे प्रशासन को सतर्क कर जगह-जगह सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई यातायात पुलिस के भी पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय सुरक्षा बल , पी ए सी के अलावा नागरिक पुलिस के हजारों कर्मचारियों को लगाया गया है विद्युत विभाग ने आपूर्ति के लिए बिना किसी व्यबधान के सप्लाई करने की तैयारी कर ली गई है।
मथुरा वृंदावन नगर निगम ने शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए व्यापक तैयारी कर रखी है। जिसके लिए पूरा नगर निगम प्रशासन सफाई कर्मियों की फौज के साथ मैदान में तैयार है। विद्युत विभाग ने किसी अनहोनी को देखते हुए शहर भर में विद्युत खम्बो के अलावा अन्य विद्युत उपकरणों को प्लास्टिक से कवर कर किया हुआ है । किसी भी तरह की श्रद्धालुओं को असुविधा ना हो इसके लिए सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है।