🟥देवरिया राजा देवी महिला पी जी कॉलेज सल्लहपुर भटनी देवरिया में चल रहे बीo एड पांच दिवसीय प्रक्षिक्षण में तीसरे दिन छात्राओं को स्काउट गाइड के इतिहास के बारे में बताया गया ।प्रशिक्षक किरन देवी ने स्काउट गाइड पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बेड़ेन पॉवेल ने ठीक ही कहा है -अच्छी शिक्षा का रहस्य प्रत्येक शिष्य को स्वयं सीखने के लिए प्राप्त करना है, न कि उसे रूढ़िबद्ध व्यवस्था पर ज्ञान चलाकर निर्देश देना”। स्काउट और गाइड शिविर का उद्देश्य कमोबेश एक ही है। यह युवाओं को शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से विकसित करने में मदद करता है। यह आत्मविश्वास, आत्म-सम्मान, महत्वपूर्ण जीवन कौशल और नेतृत्व कौशल, टीम निर्माण, शिक्षा और मनोरंजन के निर्माण के बारे में है!
इससे छात्राओं में समग्र विकास को बढ़ाने और उनके व्यवहार में सुधार करने के लिए उन्हें व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जा सके । प्रशिक्षण के तीसरे दिन कैम्पिंग, पेट्रोल फ्लैग, ट्रूप क्लब रूम, विभिन्न अभ्यासों, विशेष रूप से योग, आवाज संकेतों के साथ विभिन्न प्रकार के हाथ के संकेतों के माध्यम से शारीरिक सहनशक्ति और प्रतिरक्षा में सुधार शामिल था। छात्राओ ने रस्सियों के साथ विभिन्न गुर भी सीखे और सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार प्रदान करने के तरीके भी सीखे। शिविर में विद्यार्थियों ने बड़े ही जोश व उत्साह के साथ भाग लिया। छात्राओं के लिए यह एक यादगार अनुभव था क्योंकि उन्होंने इस कार्यक्रम के माध्यम से जीवनजीने के कौशल को सीखा।
प्रशिक्षक डॉ पी एल यादव ने कहा कि
शिक्षा केवल किताबों से नहीं होती। यह एक संतुलित प्रोफ़ाइल और दृष्टिकोण के साथ व्यावहारिक दृष्टिकोण के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया है। स्काउट और गाइड का उद्देश्य युवाओं को एकजुटता और आत्मनिर्भरता के सिद्धांतों को विकसित करने, और अभ्यास करने का अवसर प्रदान करना है। पर्यावरण टीम वर्क, नेतृत्व और एकता को बढ़ावा देने में मदद करता है।इस अवसर पर डॉ अमित कुमार राय, डॉ नंदकिशोर तिवारी, डॉ देवेन्द्र कुमार यादव, डॉ पुनीता मिश्रा, डॉ सतेन्द्र पाल,श्रवण पाण्डेय,अनुज पान्डेय सन्तोष प्रजापति, रितेश श्रीवास्तव, सुमित पाठक ,संजू सिंह, सतीश तिवारी आदि प्रवक्ता गण उपस्थित रहे।