🔴संत कबीर नगर खलीलाबाद

हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के अंतर्गत मंगलवार को एक एकदिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया|

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में गोरखपुर विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर डॉ अवनीश राय ने भारत में अंग्रेजी के विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की एवं भारतीय अंग्रेजी लेखन पर प्रकाश डाला|

आपने कहा कि अंग्रेजी दुनियाँ की अकेली ऐसी भाषा है जिसके कई संस्करण है। आपने कहा कि भारत में अंग्रेजी भले ही एक भाषा के रूप में शुरू हुई परन्तु कहीं ना कहीं यह पश्चिमी सभ्यता की वाहक भी बनी।

द्वितीय वक्ता के रूप में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय के प्रोफेसर राजेश कुमार श्रीवास्तव ने अंग्रेजी भाषा के वाक कौशल पर पीपीटी के माध्यम से छात्रों के समक्ष अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया तथा छात्रों को अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए प्रभावशाली विधियों से अवगत कराया। छात्र – छात्राओं ने प्रश्न उत्तर के माध्यम से अपने प्रश्नों को पूछा एवं लाभान्वित हुए ।महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर बृजेश कुमार त्रिपाठी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर गणेश कुमार श्रीवास्तव ने अंग्रेजी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला एवं अतिथियों का आभार ज्ञापन किया।

कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर पुरुषोत्तम पांडे ने किया। इस कार्यक्रम में प्रोफेसर विजय कृष्ण ओझा ,प्रोफेसर राजेश चंद्र मिश्रा, प्रोफेसर दिनेश गुप्ता, प्रोफेसर विजय राय, पुरणेष नारायण सिंह, शशिकांत राव,फखरे आलम , विजय बहादुर आदि शिक्षक गण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे ।