🔴रिपोर्ट मृत्युंजय गुप्त विशारद

🟥देवरिया
कृषि विज्ञान केंद्र मल्हना , भाटपाररानी पर कीटनाशको का सुरक्षित एवं समुचित उपयोग विषय पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर मान्धाता सिंह द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

डॉ सिंह ने आपने संबोधन में बताया गया कि कीटनाशकों का अत्यधिक उपयोग करने से अनेकों बीमारियां जैसे कैंसर, दिल का दौरा, रक्त संचार विकार आदि का खतरा है।
इसलिए किसानों को रसायनिक दवाओं एवं उर्वरकों का कम से कम मात्रा में प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षों को बताया कि प्रशिक्षण लेकर आप अपने-अपने गांव में किसानों को रसायनों के प्रति सजग रहकर पौधों पर छिड़काव करने के बारे सलाह देंगे जिससे किसान भाई रसायनों के हानिकारक प्रभाव से बच सके।

इस अवसर पर उद्यान विज्ञान विशेषज्ञ डॉo रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान समय में किसान भाई सब्जियों में कृषि रसायनों का अत्यधिक प्रयोग कर रहे हैं, जो मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे मृदा स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के लिए भी घातक होता है। अतः किसान भाई सब्जियों के लिए संस्तुति रसायनों का उचित मात्रा में ही प्रयोग करें। कार्यक्रम के समन्यवक डॉ कमलेश मीना ने किसानों को बताया कि छिड़काव करते समय किसान भाई हाथों में दस्ताने, मुंह पर मास्क पहन कर ही छिड़काव करें। जब हवा का प्रवाह नहीं हो तब ही छिड़काव करना अधिक लाभकारी होता है।

फार्म प्रबंधक अजय तिवारी द्वारा किसानों को धन्यवाद दिया गया। इस अवसर पर अमित यादव, राहुल कुमार, विकासV मौर्य, अतुल कुमार, संदीप कुमार, अमित कुमार आर्य, अजीत कुमार गुप्ता, नीरज कुमार, अंजली सिंह, रेणु पांडे आदि सहित 50 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित होकर प्रमाण पत्र प्राप्त किए।