अदद आवास के लिए वर्षों से तरस रहे हैं आवास के पात्र लोग

बस्ती: एक अदद आवास के लिए वर्षों से तरस रहे हैं आवास के पात्र लोग

जीपी दुबे: 97210 711 75

बस्ती: नगर पंचायत नगर बाजार के वार्ड संख्या 8 शिवा जी नगर के गोसाईजोत ग्राम में पात्रों को आवास नहीं मिला है। आवास न मिलने की हालत में जर्जर फूस के मकान में रहने को मजबूर हैं गरीब।अदद आवास के लिए वर्षों से तरस रहे हैं आवास के पात्र लोग

स्तिथि यह है कि उनके पास अपने छप्पर के घर की मरम्मत करने के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं हैं। किसी तरह मेहनत मजदूरी अपना और बच्चों का पेट पाल रहे यह परिवार एक छत के लिए मोहताज हैं।

गांव की रहने वाली सीता पत्नी रामचंद्र ने कहा कि उसके चार लड़कियां और एक लड़का है उनमें दो लड़की और एक लड़के की शादी हो चुकी है, लड़का सुनील अपनी पत्नी प्रमिला को लेकर अलग छप्पर के मकान में रहकर मेहनत मजदूरी कर खर्च चलता है ।

जबकि उसके पति रामचंद्र मेहनत मजदूरी कर किसी तरह घर का खर्चा चला रहे हैं और अभी सामने दो लड़कियों की शादी पड़ी हुई है, बरसात में उनका खड़े होने की भी जगह नहीं मिलती है, छप्पर का मकान में हर जगह से पानी टपकता है।

उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षों से वह लगातार प्रयास कर रही हैं लेकिन 15 वर्षों की प्रधानी तथा अब नगर पंचायत बन जाने के बाद भी उनका आवास नहीं मिला |
वही एक छोटे से छप्पर के मकान में तीन छोटे बच्चों के साथ रह रही मीरा देवी पत्नी राम रेख ने बताया कि….

वह अपने तीनों छोटे बच्चों जो लड़कियां हैं के साथ किसी तरह इस छोटे से छप्पर के मकान में जिस पर पानी लगाकर रोका गया है रहती हैं उनके पति गारा मिट्टी का काम करते हैं और वह भी बराबर नहीं मिलता।

शीला पत्नी अमरनाथ ने बताया कि मेहनत मजदूरी करके किसी तरह दो रोटी की व्यवस्था तो हो जा रही है लेकिन बरसात में इधर-उधर दुबक कर बिताना पड़ता है।
चंद्रावती पत्नी भानु जिनके घर में 6 सदस्य हैं वह भी झोपड़ी में किसी तरह दिन काट रहे हैं उनके पति भानु का जब कहीं काम मिलता है तो उसे घर का खर्च चलता है बाकी मकान बनवाने के लिए उनके पास व्यवस्था नहीं है और ना ही उन्हें अभी तक कोई आवास मिला।

वही गांव का रहने वाले राम सुरेमन, यशोधरा पत्नी रामबदन, सुशीला पत्नी मेवा लाल का कहना है कि उनके पास रहने के लिए जगह न होने को वजह से बच्चों की शादी नहीं हो पा रही है।

वहीं सूत्रों का कहना है कि अपात्र लोगों को जिनके पास पक्का मकान है उनको आवास मिल गया और जो उसके वास्तविक पात्र हैं वह बीसों साल से आवास की बाट जोह रहे हैं |
👉 इस मामले में नगर पंचायत नगर बाजार की ई ओ कीर्ति सिंह से जब मोबाइल पर बात की गई तो उन्होंने कहा की जो भी पात्र हैं वह अपना आवेदन पत्र लाकर कार्यालय पर जमा कर दें उनके आवास प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा।
👉 वहीं वार्ड संख्या आठ शिवाजी नगर के सभासद तुलसीराम से फोन पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पहले के आवास उनकी जानकारी के बगैर लोगों को मिले लेकिन इस बार जो पात्र हैं उनको आवास दिलाने का वह भरपूर प्रयास करेंगे। (रिपोर्ट: जीपी दुबे-97210 711 75)