✍️जनपद बदायूॅ प्रभारी- विवेक गुप्ता की रिपोर्ट/*

👉 दिनाँक 12 दिसम्बर 2022 को आर्य समाज मार्ग सुभाष चौक स्थित सचिन सूर्यवंशी के आवास रेशमाराधे भवन पर श्री कृष्णगोपाल वर्मा की अध्यक्षता एवं श्री सुनील रस्तोगी के संचालन में स्वर्णकार समाज की एकता व उन्नति हेतु बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें बदायूँ नगर के प्रबुद्धजनों ने भाग लेकर सुझाव प्रस्तुत किये।

बैठक का संयोजन कर रहे सचिन सूर्यवंशी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि समय आ गया है जब हम सभी को एकजुट होकर अपनी शक्ति को पहचानना चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में स्वर्णकार समाज के बालक भी चिकित्सक, इंजीनियर, बैंकिंग के साथ शासन प्रशासन स्तर पर समाज को गौरवांवित कर रहे हैं लेकिन आपसी विखंडन के कारण न ही प्रतिभाशाली बालकों को सम्मान मिल पा रहा है न ही भावी पीढ़ी को प्रेरणा मिल पा रही है, यही कारण है कि सामाजिक व राजनैतिक स्तर पर स्वर्णकार समाज की छवि निरंतर धूमिल हो रही है। दैनिक जीवन के विभिन्न कार्यक्रमों में जन्म से मृत्यु तक ऐसा कोई समय नहीं जब स्वर्णकार समाज किसी न किसी रूप में आमजनमानस की सहायता नहीं करता हो फिर भी यह समाज आपसी विखण्डन व उपजातियों की ऊंच नीच की संकीर्ण मानसिकता के कारण निरंतर पिछड़ रहा है। इसलिए वर्तमान समय की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है कि हम सब एक दूसरे को पैर पकड़ कर पीछे नहीं बल्कि हाथ पकड़ कर आगे खींचने की पहल करें और क्षत्रिय, माहौर, रस्तोगी आदि उपजातियों के भेदभाव से ऊपर उठ कर एकजुटता का परिचय दें। यदि हम अपने देश, धर्म व समाज की उन्नति के लिए कोई सहयोग व योगदान नहीं दे सकते तो हम किसी भी दशा में स्वयं को ऊँचा कहने या झूठी शान दिखाने के हकदार नहीं है। सभी से निवेदन है कि खजूर नहीं बल्कि बरगद के वृक्ष की भांति बड़े बनने का प्रयास करें।
उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि इन बैठकों का आयोजन सिर्फ स्वर्णकार समाज की एकता व उन्नति हेतु किया जा रहा है। संस्था का उद्देश्य किसी भी राजनैतिक दल या चुनाव आदि में भाग लेना या समर्थन करना नहीं है।
श्री राकेश वर्मा व श्री नितिन रस्तोगी ने कहा कि समाज की एकजुटता से ही अगली पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की जा सकती है।
श्री बालेश वर्मा व श्री निखिल रस्तोगी ने सुझाव देते हुए कहा कि हम सबको आपसी मतभेद भुला कर नए सिरे से एकता की जंजीर को मजबूत करनी चाहिए उसके बाद ही हमारी आर्थिक व सामाजिक उन्नति सम्भव हो सकती है ।
श्री नरेश वर्मा व मोहित रस्तोगी ने कहा कि हमें अधिक से अधिक संख्या में स्वर्णकार बंधुओं को संस्था से जोड़ कर समाज के पिछड़े, शोषित व वंचित परिवारों को उनका हक दिलाकर सम्पन्नता की श्रेणी में जोड़ना होगा तब ही सही मायनों में हम सफल होंगे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री काशीनाथ वर्मा व
श्री ऋषि वर्मा जी ने अधिक से अधिक संख्या में स्वर्णकार बंधुओं को संगठन में जोड़ने का आग्रह करते हुए उपस्थिति हेतु सभी का आभार प्रकट कर बैठक का समापन किया।
बैठक में श्री हरिबाबू वर्मा, फौजी गौरव वर्मा, आशीष वर्मा, पंकज रस्तोगी, देव वर्मा, भारत क्षत्रिय, साजन रस्तोगी, प्रदीप वर्मा, अनिल वर्मा, आयुष्मान वर्मा, श्रीहरिओम वर्मा, नितिश रस्तोगी, श्री चंद्रदेव वर्मा, रॉबिन रस्तोगी, श्री महेंद्र वर्मा, समर्थ रस्तोगी, रत्नेश वर्मा, शुभम रस्तोगी, सूर्यप्रकाश वर्मा, संजय रस्तोगी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।