🛑देवरिया
जिलाधिकारी श्री अखंड प्रताप सिंह ने आज कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण कर केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर मांधाता सिंह एवम उद्यान विशेषज्ञ डॉक्टर रजनीश श्रीवास्तव के साथ कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा चलाए जा रहे विभिन गतिविधियों की जानकारी प्राप्त किया तथा केंद्र के तकनीकी पार्क और विभिन्न प्रदर्शन इकाइयों का अवलोकन किया।

भ्रमण के दौरान उन्होंने किसानों को तक नई तकनीकों को पहुंचाने के लिए केंद्र की सराहना की। उन्होंने गन्ने की खेती से अधिक से अधिक लाभ के लिए गन्ने को ट्रेंच या रिंग पिट विधि से लगाकर उसमे सब्जियों, प्याज लहसुन आदि का अंतः फसल लगाने की सलाह दी तथा केंद्र पर प्रदर्शन लगाने की सलाह दी। उन्होंने मेंडो पर पेड़ लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया। साथ में उन्होंने मशरूम उत्पादन को जनपद में बढ़ाने की सलाह दी।

इसी दौरान केंद्र पर आर्या परियोजना के अन्तर्गत चल रहे मधुमक्खी पालन के प्रशिक्षुओं से बात की और उन्हें मौन पालन को व्यवसाय के रूप में शुरू करने की अपील की। तकनीकी पार्क में लगे रंगीन गोभी,लाल मूली, मटर, चना, बाकला, राजमा अन्य फसलों का अवलोकन करते हुए केंद्र के क्रिया कलापों पर खुशी व्यक्त की।

इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार भाटपार रानी अजय तिवारी प्रक्षेत्र प्रबंधक, शरद राय, अनूप सिंह, मंजीत, कुमकुम, प्रिंस बघेल, रवि भूषण मिश्र , चंद्रदेव यादव सहित २५ से अधिक किसान एवम प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

रिपोर्ट मृत्युंजय गुप्त विशारद